CTET 2024 JAN: good सीटीईटी एग्जाम आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन, जाने ख़ास नियम now

CTET 2024 JAN: सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो चुका है। परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। परीक्षा  दो सत्रों में अनुष्ठान की जाएगी।

CTET 2024 JAN Registration: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (CTET)  के लिए आज यानी 03 नवंबर 2023 से Registration शुरू हो चुका है। परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार व विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं।

ध्यान दे - आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 23 नवंबर 2023 तक है।

CTET 2024 JAN: एग्जाम डिटेल्स

CTET 2024 JAN: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रविवार, 21 जनवरी, 2024 को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के 18वें संपादन का आयोजन करेगा। जनवरी सत्र के लिए सीटीईटी 2024 पूरे देश के 135 शहरों में बीस भाषाओं में आवेदन की जाएगी।

CTET 2024 JAN सीटीईटी परीक्षा के दो पेपर है । पेपर (1 और 2) और यह दो sessions यानी सुबह और दोपहर में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) वाले होंगे, जिनमें चार विकल्प दिए होंगे, जिनमें से एक उत्तर सही होगा। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और इसकी कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

CTET वेबसाइट पर जाये यहाँ सेRegistration

यह भी पढ़े ➤ ग्रुप डी सीईटी परीक्षा की ऑफिशियल उत्तर की जारी, Check now

CBSE CTET में दो पेपर होंगे

>>  पेपर I कक्षा 01 से 05 तक के लिए शिक्षक बनने वाले उम्मीदवारों के लिए होगा।
>>  पेपर II कक्षा 06 से 08 के लिए शिक्षक बनने वाले उम्मीदवारों के लिए होगा।

CBSE CTET 2024:आवेदन शुल्क (Application fee)

सीबीएसई सीटीईटी के एक पेपर के लिए सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी उम्मीदवारों को 1000 रुपये का एप्लीकेशन फी देना होगा, जबकि एससी/एसटी/पीएच उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क देना होगा।

प्राइमरी/जूनियर दोनों पेपर के लिए सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 1200 रुपये और एससी/एसटी/पीएच उम्मीदवारों को 600 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई चालान के माध्यम से करना होगा।

CBSE CTET 2024 शैक्षणिक योग्यता (Educational qualification)

सीबीएसई सीटीईटी पेपर 1 के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के लिए qualification प्राप्त करनी होगी। परीक्षा में बैठने के लिए 2-वर्षीय D.El.Ed परीक्षा पास करना भी अनिवार्य है।

सीबीएसई सीटीईटी पेपर 2 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री पूरी करनी चाहिए। जो लोग कम से कम 50% अंकों के साथ B.ED कार्यक्रम में पास हुए हैं या उपस्थित हुए हैं वे भी आवेदन करने के एप्लीकेबल हैं।
Conclusion

सीबीएसई सीटीईटी पेपर 2 दी गयी जानकारी आपको कैसे लगी आप हमें जरूर साझा करे। सीबीएसई सीटीईटी पेपर 2 और देलेड से जुड़ी कोई भी जानकारी ऐना हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हमारी टीम आपको जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब आप तक तरुंत पहुंचेगी। हमारी पोस्ट को इतने ध्यान पुर्बक पड़ने के लिए धन्यवाद्। ऐसे ही ताज़ा अपडेट पाने के लिए आप सुधीन्फो को गूगल न्यूज़ पे फॉलो कर सकते है।




Sudhinfo ➤ हमारा उद्देश्य रीडर्स को सत्य, निष्पक्ष और व्यापक समाचार प्रदान करना है। Sudhinfo की टीम हमेशा आपकी जानकारी और समझ को बढ़ाने के लिए तत्पर पर रहती है। हम समाचारों की सटीकता और गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। ➤ अधिक जानकारी के लिए आप हमसे कांटेक्ट कर सकते है।

3 thoughts on “CTET 2024 JAN: good सीटीईटी एग्जाम आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन, जाने ख़ास नियम now”

Leave a comment