Human Rights Day 2023: क्या आपको पता है मानवाधिकार दिवस को मनाने का उद्देश्य क्या है? क्यों/कब लागू किया गया इसे?

Human Rights Day 2023: के बारे में जब हम सुनते है तो ये हमारे मूल्यों, समानता और न्याय की याद दिलाता है – ह्यूमन राइट्स हर एक व्यक्ति के मौजूदा और आगे की आने वाली ज़िंदगी के हकों को समझने और मान्यता देने का अवसर होता है। 

Human Rights Day 2023: ह्यूमन राइट्स डे हर साल 10 December 2023 को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस या विश्व में रहने वाले हर नागरिक के अधिकार दिवस को मनाया जाता है, Human Rights Day 2023 मानवाधिकार दिवस को मनाने का उद्देश्य है कि विश्व के सभी लोग सुरक्षित महसूस कर सकें और भेदभाव रहित स्वतंत्रता पूर्ण जीवन जी सके मानवाधिकार में स्वास्थ्य,

यह भी पढ़े ➤ UPI limit per month: RBI ने किया जारी किया नया नियम, अब UPI के जरिए 5 लाख तक का Payment

आर्थिक सामाजिक व शिक्षा का अधिकार भी शामिल है, ह्यूमन राइट्स डे को देखा जाए तो -1948  में आज ही के दिन संयुक्त राष्ट्र सामान्य महासभा द्वारा मानव अधिकारों को अपनाने की घोषणा की गई थी लेकिन आधिकारिक तौर पर 1950 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने 10 दिसंबर के दिन मानवाधिकार दिवस मनाने की घोषणा की थी।

Human Rights Day 2023: जाने इस साल की थीम को

Human Rights Day 2023: यानी मानवाधिकार दिवस की थीम को इस दिन मनाने की शुरुआत लोगों के अधिकारों के बारे में बताने के लिए की गई है, सभी के लिए स्वतंत्रता, समानता और न्याय. अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस हर साल 10 दिसंबर को मनाया जाता है

Human Rights Day

Human Rights Day 2023: 1993 में लाया गया मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम

मानव-अधिकार के लिए संविधान 123 के तहत राष्ट्रपति द्वारा 1993 में मानव अधिकार आयोग’ का गठन किया गया था, ह्यूमन राइट्स डे यानी मानवाधिकार भारतीय संविधान के भाग3 के मूलभूत द्वारा नाम दिया गया। इन अधिकारों के बीच कोई बिपत्ति या उल्लंघन करने वालों मनुष्य को कानून करि सजा देने का प्रभिदान भी लागू किया है।

मानवाधिकार दिवस हमारे समुदायों में मानव अधिकारों के महत्व के बारे में जागरूकता फ़ैलाने और महामारी के बाद फिर से निर्माण करने के लिए दुनिया भर में एकजुटता का एक बड़ा अवसर है. भारत वासियो को अपनी ह्यूमन राइट्स का जरूर ख्याल रखना चाहिये।  


Sudhinfo ➤ हमारा उद्देश्य रीडर्स को सत्य, निष्पक्ष और व्यापक समाचार प्रदान करना है। Sudhinfo की टीम हमेशा आपकी जानकारी और समझ को बढ़ाने के लिए तत्पर पर रहती है। हम समाचारों की सटीकता और गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। ➤ अधिक जानकारी के लिए आप हमसे कांटेक्ट कर सकते है।

Leave a comment