Rohit Sharma IPL 2024: में रोहित शर्मा बने कप्तान, बदल गयी मुंबई इंडियंस की तक़दीर

Rohit Sharma IPL 2024: 2008 से लेके 2013 तक खिलाड़ियों ने मुंबई इंडियंस का नेतृत्व किया रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के देखा जाए तो आईपीएल का ख़िताब जितने में कामयाब नहीं हुए अब जाके रोहित शर्मा कप्तान बने है और फिर बदल गयी मुंबई इंडियन की तकदीर।

IPL: आईपीएल की शुरुआत मुंबई इंडियंस रोहित शर्मा की 2008 में हुई थी। उस वक्त के सबसे लोक प्रिय टीम की बात करे तो वे – मुंबई इंडियंस थी और फिर इस टीम में क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर भी थी।  इन सभी टीमों के साथ साथ और ये सब भी खिलाड़ी थे – सनथ जयसूर्या, हरभजन सिंह, कायरेन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो, दिनेश कार्तिक जैसे कई मशहूर खिलाड़ी भी थे। 

इन सभी खिलाड़ियों के रहते हुए भी मुंबई इंडियंस आना ख़िताब नहीं बना सकी। उसके बाद मुंबई इंडियंस ने (कप्तान) रीती के जरिये 2013 में (रिकी पोटिंग) किया। फिर मुंबई इंडियंस टीम को लगा की रिकी पोटिंग अनुभव और निरंतरता काम आएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ – पोटिंग ने सीजन के बिच से कप्तानी छोड़ के बहार आगए। क्युकी वह कप्तान और खिलाड़ी के रूप में अच्छा प्रस्तुत नहीं कर रहे थे।

कोलकाता ईडन गार्डन 24 April 2013

कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच एक मैच हुई थी। मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स मैदान में पहुंचे दोनों टीमों ने प्रैक्टिस शुरू हुई, खबर हुई की रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के कप्तान के तौर पर होंगे। रिकी पोंटिंग ने ताप्ती चोर दि है। और खुद को अंतिम एकादस के जरिये बाहर कर लाया है।

उसके बाद गौतम गंभीर ने सिक्का उछलने में हिस्सा लिया। फिर रोहित टॉस हार गए लेकिन कप्तान के तौर पर अपने डेब्यू मैच में उन्होंने टीम को जीत दिलवाई।

कोलकाता ईडन गार्डन: कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए उन्होंने 159 राण बनाये। वे खिलाड़ी थी – जैक्स कैलिस (37) मनोज तिवारी (33), इयोन मोर्गन (31) ने दमदार पारी खेली। मुंबई इंडियंस के लिए मिशेल जॉनसन, लसिथ मलिंगा और प्रज्ञान ओझा ने 2|2 विकेट लिए.

Deccan हार गया, Mumbai जीत गई 

आईपीएल: आईपीएल टूर्नामेंट में रोहित शर्मा 2008 से 2010 तक सीजन में डेक्कन चार्जर्स टीम का हिस्सा रहे थे, ऑस्ट्रेलिया के उस टाइम में एडम गिलक्रिस्ट डेक्कन चार्जर्स उस टीम का हिस्सा थे, गिलक्रिस्ट ने रोहित की खूब तारीफ की थी. 2009 में डेक्कन चार्जर्स ने खिताब जीता था – रोहित ने न सिर्फ बल्लेबाज के तौर पर छाप छोड़ी बल्कि गेंदबाजी में भी अपना कमाल दिखाया,

रोहित शर्मा डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए रोहित के नाम का हैट्रिक भी है, फिर डेक्कन चार्जर्स टीम बाहर हो होगी, सीजन 2011 से पहले मुंबई इंडियंस ही रोहित शर्मा को लेके आई थी। फिर रोहित 2 साल के अंदर ही मुंबई इंडियंस के कप्तान बन गए।  और फिर टीम की सितार बदल दि अब टूर्नामेंट में रोहित शर्मा का नाम सफल कप्तानों में लिया जाता है।


Sudhinfo ➤ हमारा उद्देश्य रीडर्स को सत्य, निष्पक्ष और व्यापक समाचार प्रदान करना है। Sudhinfo की टीम हमेशा आपकी जानकारी और समझ को बढ़ाने के लिए तत्पर पर रहती है। हम समाचारों की सटीकता और गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। ➤ अधिक जानकारी के लिए आप हमसे कांटेक्ट कर सकते है।

2 thoughts on “Rohit Sharma IPL 2024: में रोहित शर्मा बने कप्तान, बदल गयी मुंबई इंडियंस की तक़दीर”

Leave a comment