Pm Awas Yojana Online Apply 2024: 2024 में PMAY सब्सिडी की आखिरी तारीख जाने, मोबाइल से आवास योजना का फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करे

Pm Awas Yojana Online Apply 2024: 2024 में प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana Online Apply) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया अब और भी सरल हो गई है। इस योजना के तहत, भारत सरकार द्वारा देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को सस्ते और सुविधाजनक आवास प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आइए जानते हैं, कि आप कैसे ‘PM Awas Yojana Online Apply 2024’ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

PM Awas Yojana Online Apply 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसका उद्देश्य देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को सस्ते और सुविधा जनक आवास प्रदान करना है। PMAY को 2015 में लॉन्च किया गया था, और इसे पूरे देश में चरण बद्धतरी के से क्रियान्वित किया जाएगा।

इसके अंतर्गत, विभिन्न बैंक और वित्तीय संस्थान आवास ऋण प्रदान करते हैं, जिसमें सरकार द्वारा चयनित ब्याज दर पर सब्सिडी दी जाती है। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आइए जानते हैं कि आप कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

PM Awas Yojana के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के लिए पात्र तामान दंड निम्नलिखित हैं ::

  1. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS): इस वर्ग के लिए वार्षिक आय 3 लाख तक होनी चाहिए।
  2. निम्न आय वर्ग (LIG): इस वर्ग के लिए वार्षिक आय 3 लाख से 6 लाख तक होनी चाहिए।
  3. मध्यम आय वर्ग I (MIG-I): इस वर्ग के लिए वार्षिक आय 6 लाख से 12 लाख तक होनी चाहिए।
  4. मध्यम आय वर्ग II (MIG-II): इस वर्ग के लिए वार्षिक आय 12 लाख से 18 लाख तक होनी चाहिए।

इन वर्गों के लोग अपना खुद का घर बनवाने, खरीदने, रिनोवेट कराने या किसी भी तरह का विस्तार करने के लिए होम लोन पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

क्या PMAY से संबंधित कोई शुल्क है?

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत, आवेदन करने वाले बिल्डरों को प्रशासनिक शुल्क में छूट दी गई है। अब आवास विकास परिषद बिल्डरों से प्रति घर बनाने पर प्रशासनिक शुल्क 12 हजार रुपये की जगह आठ हजार रुपये लेगा. इसके अलावा, यदि आप एक व्यक्ति हैं, जो इस योजना के तहत घर खरीदना चाहता है, तो आपको आवास ऋण पर 6.50% प्रति वर्ष की दर से सब्सिडी ब्याज मिलता है।

यह योजना विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए डिजाइन की गई है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उनके पास आय प्रमाण पत्र नहीं है।

PM Awas Yojana का लाभ
  • सब्सिडी: योजना के तहत, आवास ऋण परवार्षिक 6.50% तक की ब्याज सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।
  • ऋण अवधि: आवास ऋणों के लिए अधिकतम पुन र्भुगतान अवधि 20 वर्ष है।
  • झुग्गी पुन र्वास: झुग्गी पुन र्वास के लिए प्रति घर के लिए 1 लाख रुपए की सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।
  • आवास: योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों को उनके खुद के आवास के लिए सब्सिडी प्रदान करना है।

यह योजना गरीबी रेखा से नीचे और आय प्रमाण पत्र के अभाव में रहने वाले परिवारों के लिए खास कर के बनाई गई है।

यह भी पढ़े  Navodaya Vidyalaya Class 6 Result: नवोदय में कितने नंबर से पास होते है।
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया
  1. वेबसाइट पर जाएं: प्रथम, प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिकवेब साइट पर जाएं।
  2. Awaas soft विकल्प का चयन करें: वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर, “Awaassoft” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. Data Entry विकल्प का चयन करें: एक नई सूची खुलेगी, जिस में आपको “data entry” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. Data Entry for Awaas विकल्प का चयन करें: एक नया पृष्ठ खुलेगा, जिसमें आपको “Data Entry for Awaas” विकल्प का चयन करना होगा।
  5. राज्य और जिला का चयन करें: अब आपको अपना राज्य और जिला चुनना होगा, और फिर “continue” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  6. लॉगिन जानकारी दर्ज करें: अब आपको अपना यूजर नेम, पास वर्ड, और कैप्चा दर्ज करना होगा, और फिर “Login” बटन पर क्लिक करना होगा।
  7. व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें: अब आपके सामने एक बेनिफिशियरीर जिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी।
  8. बैंक और कवरेज डिटेल्स दर्ज करें: अब आपको अपने बैंक डिटेल्स और कवरेज डिटेल्स, जैसे कि जॉब कार्ड नंबर, एसबीएम नंबर आदि, दर्ज करने होंगे।
  9. Details Filled By Concern Office दर्ज करें: अंत में, आपको “Details Filled By Concern Office” से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  10. इस प्रकार, आपका पीएम आवास ऑनलाइन अप्लाई ब्लॉक या जन सेवा केंद्र के द्वारा पूरा हो जाएगा।

PM Awas Yojana Online Apply निष्कर्ष

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को आवास प्रदान करना है। इस योजना के तहत, आप अपने सपनों का घर खरीद सकते हैं, वो भी बहुत ही कम ब्याज दर पर। तो देर किस बात की, अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आज ही ऑनलाइन आवेदन करें।

यह भी पढ़े  Central Bank of India Apprentice Recruitment 2024: सेंट्रल बैंक में निकली 3000 पदों पर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि

Sudhinfo ➤ हमारा उद्देश्य रीडर्स को सत्य, निष्पक्ष और व्यापक समाचार प्रदान करना है। Sudhinfo की टीम हमेशा आपकी जानकारी और समझ को बढ़ाने के लिए तत्पर पर रहती है। हम समाचारों की सटीकता और गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। ➤ अधिक जानकारी के लिए आप हमसे कांटेक्ट कर सकते है।

1 thought on “Pm Awas Yojana Online Apply 2024: 2024 में PMAY सब्सिडी की आखिरी तारीख जाने, मोबाइल से आवास योजना का फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करे”

Leave a comment